Sunday, December 4, 2022

न्यूज़ अलर्ट
1) हिंदी दिवस का आयोजन............ गरवारे में वक्तृत्व स्पर्धा और परिचर्चा संपन्न.... 2) राज्यपाल ने जारी किया ​फिल्म '​भारत के अग्निवीर​'​ का पोस्टर .... 3) श्रीलंका के राष्ट्रपति को स्वयं और परिवार की सुरक्षा का डर, गारंटी स्वरूप सुरक्षित बाहर जाने की रखी शर्त। .... 4) मुंबई में बढ़ते कोरोना केस के बाद सड़कों पर फिर दिखेंगे क्लीन-अप मार्शल?.... 5) पैगंबर साहब पर आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद नूपुर शर्मा की बढ़ती मुश्किलें .... 6) महाराष्ट्र में आ गई कोरोना की चौथी लहर?.... 7) गरवारे शिक्षण संस्थान-'विश्व पर्यावरण दिवस' पर वृक्षारोपण और पोस्टर प्रतियोगिता....
SBI ने जारी की चेतावनी, WhatsApp के जरिए ग्राहकों को निशाना बना सकते हैं साइबर क्रिमिनल्स
Monday, September 28, 2020 11:29:03 PM - By न्यूज डेस्क

सांकेतिक चित्र
देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए चेतावनी जारी कर दी है। SBI ने कहा है कि साइबर क्रिमिनल्स व्हाट्सएप्प के जरिए ग्राहकों को निशाना बना सकते हैं। अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर बैंक ने स्कैम के बारे में डीटेल्स शेयर करते हुए बताया है कि साइबर क्रिमिल्स व्हाट्सएप्प कॉल और मैसेजिस के जरिए ग्राहकों को टार्गेट कर रहे हैं। इसी लिए जरूरी है कि ग्राहक किसी भी अनजान नंबर से आने वाली व्हाट्सएप्प कॉल या मैसेज का जवाब ना दें।

साइबर क्रिमिनल्स इस तरह ग्राहकों को बना रहे अपना निशाना

व्हाट्सएप्प के जरिए साइबर क्रिमिल्स लॉटरी या प्राइज़ जीतने का लालच देकर ग्राहकों को अपने जाल में फंसा लेते हैं। इसके बाद वे ग्राहक से अवॉर्ड के पैसे पाने के लिए डीटेल्स शेयर करने और एक फर्जी SBI नंबर पर कॉल करने को कहते हैं। इसके अलावा कहा जाता है कि जो डिटेल्स ग्राहक शेयर करेगा उसी की मदद से उनके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।