Monday, June 17, 2024

न्यूज़ अलर्ट
1) अक्षरा और अंशुमान की जोड़ी की पहली फिल्म "ऐसा पति मुझे दे भगवान" का ट्रेलर 14 जून को होगा रिलीज.... 2) द. अफ्रीका के खिलाफ बांग्लादेश की हार, अंपायर के फैसले पर उठे सवाल.... 3) नॉर्वे शतरंज: मैग्नस कार्लसन, जू वेनजुन ने जीते खिताब.... 4) दुनिया में रोनाल्डो जितना खतरनाक कोई खिलाड़ी नहीं : सुनील छेत्री.... 5) यूपी की जनता ने नफरत, हिंसा के खिलाफ वोट दिया - राहुल गांधी.... 6) कांग्रेस की हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव की तैयारी, हर विधानसभा के लिए नियुक्त होगा प्रभारी.... 7) जनता ने भाजपा के सारे नारों की निकाली हवा : अजय राय....
यह कंपनी दे रही ‘दुखी’ होने पर 10 दिन की छुट्टी
Sunday, April 21, 2024 11:21:05 AM - By News Desk

Symbolic Picture
प्राइवेट नौकरी करने वालों को लेकर अमूमन लोग यही सोचते हैं कि उन्‍हें कम छुट्टियां मिलती हैं। भाग-दौड़ भरी जिंदगी में कई बार ऐसा होता है जब मूड ठीक नहीं होता और मजबूरन ऑफ‍िस जाना पड़ता है। अब एक चीनी कंपनी ने अपने कर्मचारियों को उस दिन छुट्टी देने का ऐलान किया है, जब वे दुखी महसूस कर रहे हों। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, चीन की बड़ी रिटेल कंपनी ने अपने एम्‍प्‍लॉइज के लिए इस नई पॉलिसी का ऐलान किया है। इसका मकसद काम और लाइफ के बीच बैलेंस बनाना है।

कंपनी का नाम है- Pang Dong Lai जिसके फाउंडर और चेयरमैन Yu Donglai हैं। उन्‍होंने अपने कर्मचारियों के लिए अनहैपी लीव्‍स (Unhappy Leaves) की घोषणा की है। रिपोर्ट के अनुसार, जो कर्मचारी बहुत नाखुश महसूस कर रहे हैं, वे अब 10 दिनों की छुट्टी के लिए अप्‍लाई कर सकेंगे। ये ‘unhappy leaves' कर्मचारियों को पहले से दी जा रहीं सालाना 20 से 40 दिनों की छुट्टियों और वीकऑफ से अलग हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, यू डोंगलाई ने कहा कि हर किसी की जिंदगी में ऐसा दिन आता है जब वह खुश नहीं होता। इसलिए अगर आप खुश नहीं हैं, तो काम पर न आएं...। ऐसी छुट्टी को मैनेजमेंट रिजेक्‍ट नहीं कर सकता। अनहैपी लीव्‍स के ऐलान पर डोंगलाई का कहना है कि हम बड़ा नहीं बनना चाहते। हम चाहते हैं कि हमारे कर्मचारियों को स्वस्थ और आरामदायक जीवन मिले।

चीन में 2021 में एक सर्वे हुआ था, जिसमें वहां के 65 फीसदी से ज्‍यादा कर्मचारियों ने ऑफ‍िस में थके होने या नाखुश होने की बात कही थी। यू डोंगलाई की कंपनी का यह कदम लोगों के बीच तारीफें बटोर रहा है। दूसरे देशों में भी लोग इस पर बात कर रहे हैं। चीन का सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म वीबो (Weibo) डोंगलाई और उनकी कंपनी की तारीफों से पटा हुआ है।