Sunday, February 25, 2024

न्यूज़ अलर्ट
1) मल्टी टैलेंटेड स्टार : पंकज रैना .... 2) राहुल गांधी की न्याय यात्रा में शामिल होंगे अखिलेश, खरगे की तरफ से मिले निमंत्रण को स्वीकारा.... 3) 8 फरवरी को मतदान के दिन इंटरनेट सेवा निलंबित कर सकती है पाक सरकार.... 4) तरुण छाबड़ा को नोकिया इंडिया का नया प्रमुख नियुक्त किया गया.... 5) बिल गेट्स को पछाड़ जुकरबर्ग बने दुनिया के चौथे सबसे अमीर इंसान.... 6) नकदी संकट के बीच बायजू ने फुटबॉलर लियोनेल मेस्सी के साथ सस्पेंड की डील.... 7) विवादों में फंसी फाइटर, विंग कमांडर ने भेजा नोटिस....
उत्तराखंड सीएम धामी ने विधानसभा में पेश किया यूनिफार्म सिविल कोड का ड्राफ्ट, कांग्रेस ने उठाए सवाल
Wednesday, February 7, 2024 12:10:13 AM - By News Desk

धामी
उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने यूनिफार्म सिविल कोड (यूसीसी) कानून बिल का ड्राफ्ट मंगलवार को विधानसभा में पेश कर दिया। धामी ने बिल पेश करते हुए कहा कि इसमें सभी वर्गों व धर्मों के अधिकारों का ध्यान रखा गया है। यूसीसी बिल पेश करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य है।

बिल पेश करते हुए धामी ने कहा कि यूसीसी पर लंबे समय से बहस हो रही थी, लेकिन यही सही वक्त है। अब इंतजार खत्म हो गया है। इस बिल के आने के बाद पूरे देश की निगाहें उत्तराखंड पर ही लगी हुई हैं। यह कानून महिला सशक्तीकरण के लिए सबसे बड़ा और अहम कदम है। इस बिल की खासियत यह है कि इसमें सभी वर्ग, जाति, धर्म और समुदाय के अधिकारों का ध्यान रखा गया है।

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि धामी अपने नेताओं को खुश करने के लिए यह बिल लेकर आए हैं। AIMIM के चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने इस बिल को मुसलमानों के खिलाफ बताया है। उन्होंने कहा कि यह बिल एक साजिश के तहत लाया गया है। भाजपना विधायकों ने इस बिल का स्वागत करते हुए सदन में नारेबाजी की। इसके बाद सदन की कार्रवाई 7 फरवरी तक स्थगित कर दी गई।