Friday, August 7, 2020

न्यूज़ अलर्ट
1) कोरोना से रक्षा नहीं कर सकता एन - 95 मास्क.... 2) जियो ने लॉन्च किया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप 'जियो मीट '.... 3) बीएमसी की लापरवाही से जा रही स्वास्थ्यकर्मियों की जान.... 4) मुंबई में सेवानिवृत्ति समारोह संपन्न.... 5) चीन ने की बड़ी हिमाकत , भारत दे रहा उसका जवाब.... 6) अपर्याप्त संख्याबल के कारण सहार पुलिस स्टेशन में लगभग 1870 प्रवासी मजदूरों के आवेदन पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं- विधायक पराग अलवनी.... 7) गृह मंत्रालय ने दी बड़ी छूट, घर जा सकेंगे प्रवासी मजदूर....
वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के आसान तरीके क्या हैं?
Tuesday, March 12, 2019 - 10:59:23 AM - By सना खान

वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के आसान तरीके क्या हैं?
शादी का बंधन दो लोगों के बीच जन्म जन्मांतर का साथ होता है
हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए अपनाएं ये जादुई तरीके। शादी का बंधन दो लोगों के बीच जन्म जन्मांतर का साथ होता है। शुरूआत में तो वैवाहिक जीवन काफी मजेदार और खुशनुमा होता है लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता है शादीशुदा जीवन में नीरसता आने लगती है। इसके साथ ही घर चलाने की चिंता, कई तरह की जिम्मेदारियां और बच्चों की देखभाल और पढ़ाई के खर्चों के बोझ के कारण इंसान सिर्फ कमाने और रोजी रोटी के जुगाड़ में ही फंसा रह जाता है। पति को पत्नी के लिए और पत्नी को पति के लिए फुर्सत नहीं होती है। फिर एक ऐसी स्थिति आती है कि वैवाहिक जीवन की ताजगी खत्म हो जाती है और एक दूसरे से शिकायतें शुरू हो जाती हैं।

अगर आप ऐसी स्थिति से बचना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के लिए हेल्दी शारिकिक संम्बन्ध लाइफ जिएं

एक शोध के अनुसार हेल्दी शारिकिक संम्बन्ध लाइफ की वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। माना जाता है कि कामुक भावनाएं पति और पत्नी के बीच रोमांस को बढ़ा देती हैं। इसलिए पति एवं पत्नी को हमेशा जवान बने रहना चाहिए और एक दूसरे को लुभाने के तरीके खोजना चाहिए। उदाहरण के तौर पर पत्नी रोमांटिक कपड़े पहनकर अपने पति को आकर्षित कर सकती है और पति अपनी पत्नी को अंडरगारमेंट्स गिफ्ट कर सकता है। इसके अलावा एक साथ बैठकर रोमांटिक वीडियो देखने और बेहतर शारिकिक संम्बन्ध पोजीशन के बारे में बात करने से भी पति और पत्नी के बीच नजदीकियां बढ़ती हैं जिससे कि वैवाहिक जीवन खुशहाल बनता है।

अपनी शादी को सफल बनाने के लिए जिम्मेदारी उठाना सीखें

यदि पति और पत्नी दोनों को अपनी अपनी जिम्मेदारियों का एहसास हो तो उनका वैवाहिक जीवन काफी खुशहाल होता है। शादी के बाद सारी जिम्मेदारी सिर्फ पति के ऊपर ही नहीं होती हैं बल्कि पत्नी को भी उनमें हिस्सा लेना पड़ता है। इसलिए दोनों को अपना अपना दायित्व समझते हुए काम करना चाहिए और एक दूसरे की मदद करनी चाहिए। इसके अलावा यदि आपसे कोई गलती हो जाती है तो उसकी भी जिम्मेदारी लें और अपनी सफलताओं एवं असफलताओं के लिए भी खुद को ही जिम्मेदार मानें ना कि अपने पार्टनर को दोष दें। इन छोटी छोटी लेकिन अच्छी आदतों से ही वैवाहिक जीवन खुशहाल बनता है।

खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए एक दूसरे पर विश्वास करें

एक दूसरे के ऊपर विश्वास या भरोसा किसी भी रिश्ते की नींव होती है। खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए भी पति और पत्नी दोनों को एक दूसरे पर विश्वास होना चाहिए। विश्वास की कमी के कारण रिश्ते टूटने लगते हैं और फिर शादीशुदा जीवन में उथल पुथल शुरू हो जाती है। इसलिए रिश्ते को जीवंत रखने के लिए भरोसा बनाए रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको एक दूसरे से हर एक बात शेयर करनी चाहिए, झूठ नहीं बोलना चाहिए और ना ही छुपाकर कोई काम करना चाहिए। खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए यह सबसे ज्यादा आवश्यक है।