Sunday, September 20, 2020

न्यूज़ अलर्ट
1) राज्यसभा में कागज फाड़ने और माइक तोड़ने वाले सांसदों के खिलाफ ऐक्शन लेंगे चेयरमैन नायडू.... 2) नेपाल में चीनी सेना की घुसपैठ की रिपोर्ट के बीच ड्रैगन ने फेंका दोस्ती वाला जाल, शी जिनपिंग ने भेजा यह मैसेज.... 3) बाहुबली अतीक अहमद के बड़े बेटे की जगह छोटे को उठा लाई एसटीएफ, घंटों पूछताछ के बाद छोड़ा .... 4) ब्रेकिंग न्यूज: जयंत परब का निधन.... 5) सोनिया गांधी पर अनुराग ठाकुर के बयान के बाद लोकसभा में भारी हंगामा.... 6) Google ने Play Store से हटाया Paytm .... 7) फ्रांसीसी महिला के गैंगरेप पर हो रहे प्रदर्शन, इमरान ने लगाया बॉलीवुड पर आरोप....
कोरोना से विमानन कारोबार बुरी तरह प्रभावित, पहली तिमाही में कमाई 86 फीसदी घटी
Sunday, September 20, 2020 5:00:28 PM - By न्यूज डेस्क

सांकेतिक चित्र
कोरोना महामारी के दौर में विमानन उद्योग का न सिर्फ कारोबार प्रभावित हुआ है बल्कि हजारों लोगों की नौकरी भी चली गई है। संसद में सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक पिछले साल की पहली तिमाही के मुकाबले इस साल भारतीय वाहकों का राजस्व करीब 86 फीसदी घट गया है। विशेषज्ञों की राय में रेग्युलेटरी मुश्किलों के चलते देश की इस दौर में पूरी क्षमता के साथ काम नहीं कर पाई हैं। विमानन सेवाओं से जुड़े कैप्टन अरविंद सिंह ने बताया है कि कोरोना काल में पूरी दुनिया लॉकडाउन से प्रभावित रही है, लेकिन भारत में इसका ज्यादा ही बुरा असर देखने को मिला है।

उन्होंने कहा कि जब यात्रियों की उड़ान के विकल्प बंद हो गए थे उस दौरान दुनिया के कई देशों में कंपनियों को माल ढुलाई की इजाजत दी गई जिससे न केवल उद्योग की आय के नए साधन बने बल्कि रोजगार का संकट भी नहीं देखा गया। उन्होंने कोरियन एयरलाइंस का उदाहरण देते हुए बताया कि कोरोना काल में भी कंपनी ने मुनाफा दर्ज किया है। लेकिन देश में काम करने वाली कंपनियों को कारोबार के लिए बनाए गए नियम कानूनों के चलते ये इजाजत मिलने में काफी देर हो गई। यही वजह है कि इंडस्ट्री मुश्किल दौर से गुजर रही है।