Sunday, December 15, 2019

न्यूज़ अलर्ट
1) पूर्व CJI रंजन गोगोई पर विशाल का अपमानजनक ट्वीट, सिंगर पर भड़के यूजर्स.... 2) महाराष्ट्र पर सुनवाई में जब जस्टिस बोले- यहां लोग PM बनने की भी मांग करते हैं.... 3) खूंखार आतंकी बगदादी की मौत को लेकर ट्रंप ने बोला झूठ? ताजा रिपोर्ट्स में नए खुलासे से मची खलबली.... 4) बैन झेलने के बाद Lionel Messi की अर्जेंटीना फुटबॉल टीम में हुई वापसी.... 5) येस बैंक को सितंबर तिमाही में हुआ 629 करोड़ रुपये का एकीकृत घाटा.... 6) महाराष्‍ट्र में सरकार गठन पर बोले शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, लोगों को जल्‍द ही पता चल जाएगा कि....... 7) कांग्रेस का दावा, WhatsApp स्पाइवेयर के जरिए प्रियंका गांधी का फोन भी किया गया हैक....
महाराष्‍ट्र के धुले में केमिकल फैक्‍ट्री में धमाका, 10 से ज्यादा लोगों की मौत
Saturday, August 31, 2019 12:12:24 PM - By न्यूज़ डेस्क

केमिकल फैक्‍ट्री में विस्‍फोट
महाराष्ट्र के धुले स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में भयंकर धमाके की खबर है. अपुष्ट ख़बरों के अनुसार 10 से ज़्यादा लोगों की मौत की खबर है. घटना में 15 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल भी बताए जा रहे हैं, जिन्हें बाद में पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटनास्थल के पास मौजूद ग्रामीणों के अनुसार इस धमाके में लगभग 10 लोगों की मौत की आशंका जताई जा रही है. हालांकि, पुलिस अभी आधिकारिक रूप से मौत के आंकड़ों की पुष्टि नही कर रही है. घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है. वहीं, स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि धमाका इतना बड़ा था कि इसकी आवाज कई किलोमीटर दूर तक सूनी गई. साथ ही कई किलोमीटर दूर से ही धमाके के बाद उठ रहे काले धूएं को देखा जा सकता है. पुलिस फिलहाल धमाका क्यों हुआ इसकी जांच कर रही है. दमकल की कई गाड़ियां आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही है.
गौरतलब है कि इस तरह का यह कोई पहला मामला नहीं है जब फैक्ट्री में हुए धमाके में किसी की जान गई हो. इससे पहले उत्तर प्रदेश के भदोही के फैक्ट्री में विस्फोट हुआ था. इस पूरी घटना में 11 लोगों के मौत हो गई थी.जबकि कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे. घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को पास के अस्पताल में भर्ती करा दिया था. जबकि मारे गए लोगों के शव को कब्जे में लेकर उसे पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया था. राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम को भी लगाया गया था. पुलिस के मुताबिक चौरी क्षेत्र के रोटहां गांव निवासी इरफान मंसूरी पटाखा बनाने और बेचने का काम करता था.

इरफान ने अपने मकान में ही पटाखा बनाने की फैक्ट्री बना रखी थी. इसके अलावा भूतल पर पटाखे का दुकान भी था. शनिवार की सुबह तकरीबन 11 बजे मकान में जोरदार ब्लास्ट हो गया था. ब्लास्ट के चलते आसपास के दो मकानों में भी दरार था. विस्फोट इतना तगड़ा था कि घरों की दीवारें 100 मीटर दूर तक गिरे.मौके पर पहुंचे डीएम राजेंद्र प्रसाद के मुताबिक मलबे के अंदर कुछ और लोग दबे थे. घटना किस कारण से हुई, ये अब तक साफ नहीं हो पाया था. गौरतलब है कि ओड़िशा के बालेश्वर जिले में वर्ष 2017 दीपावली से एक दिन पहले पटाखों की एक अवैध फैक्ट्री में विस्फोट होने से कम से कम छह लोगों की मौत हो गई थी. धटना नौ अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए थे. लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका जताई जा रही थी.

टिप्पणियां
बालेश्वर के जिलाधिकारी प्रमोद कुमार दास ने बताया था कि यहां से करीब 12 किलोमीटर दूर एक मकान में शाम करीब चार बजे एक जोरदार धमाका हुआ.मकान में पटाखे बनाए जा रहे थे. छह लोगों की मौके पर ही मौत हो गई. उनके शव मिले हैं. दास ने कहा था कि बिना किसी कानूनी लाइसेंस के अनधिकृत रूप से पटाखे बनाए जा रहे थे. उन्होंने बताया कि 9 घायलों में से 7 को कटक के एससीबी मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा गया था. अन्य दो का जिला मुख्यालय अस्पताल में इलाज चल रहा था. स्थानीय लोगों ने बताया था कि धमाका इतना जबर्दस्त था कि मकान के परखच्चे उड़ गए और भारी नुकसान हुआ. मारे गए लोगों के शव इतने क्षत-विक्षत थे कि उनकी पहचान नहीं हो पा रही थी. पुलिस के अनुसार जांच के बाद ही विस्फोट की सटीक वजह सामने आ पाएगी.