Sunday, September 20, 2020

न्यूज़ अलर्ट
1) राज्यसभा में कागज फाड़ने और माइक तोड़ने वाले सांसदों के खिलाफ ऐक्शन लेंगे चेयरमैन नायडू.... 2) नेपाल में चीनी सेना की घुसपैठ की रिपोर्ट के बीच ड्रैगन ने फेंका दोस्ती वाला जाल, शी जिनपिंग ने भेजा यह मैसेज.... 3) बाहुबली अतीक अहमद के बड़े बेटे की जगह छोटे को उठा लाई एसटीएफ, घंटों पूछताछ के बाद छोड़ा .... 4) ब्रेकिंग न्यूज: जयंत परब का निधन.... 5) सोनिया गांधी पर अनुराग ठाकुर के बयान के बाद लोकसभा में भारी हंगामा.... 6) Google ने Play Store से हटाया Paytm .... 7) फ्रांसीसी महिला के गैंगरेप पर हो रहे प्रदर्शन, इमरान ने लगाया बॉलीवुड पर आरोप....
जियो ने लॉन्च किया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप 'जियो मीट '
Saturday, July 4, 2020 - 11:01:36 PM - By पुरुषोत्तम कनौजिया

जियो ने लॉन्च किया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप  'जियो मीट '
Jio meet video conferencing aap

मुकेश अंबानी की कंपनी जियो ने भारतीय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जियो मीट लॉन्च कर दिया है । इस ऐप में वो सभी खासियतें मौजूद हैं जिनकी वजह से ज़ूम ने उपभक्ताओं में जगह बनाई थी । इसमें स्क्रीन शेयरिंग से लेकर वेटिंग रूम की सुविधा उपलब्ध है यानी जब तक आप नहीं चाहेंगे मीटिंग में कोई दाखिल नहीं हो सकता है । कंपनी ने उपभक्ताओं से शत प्रतिशत सुरक्षा का वादा किया है, उसने कहा है कि इस ऐप में उपभोक्ताओं का डेटा पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। उसकी खासियत ये है कि इसमें समय की कोई पाबंदी नहीं है, 24 घंटे तक मुफ्त में बात हो सकती है वहीं ज़ूम की बात करें तो उसमे 40 मिनट से अधिक बात करने पर पैसा देना पड़ता है । इस लिहाज से अब आम भारतीय भी इसका उपयोग बेझिझक कर पाएगा । अब देखना होगा की भारत के लोग ज़ूम को इस ऐप से कितनी जल्दी रिप्लेस करेंगे । यह ऐप भारत की चुनौतियों को अवसर में बदलने की ताकत को भी दर्शाता है ।
बता दें कि ज़ूम को जब सुरक्षा कारणों की वजह से भारत सरकार ने लोगों को अलर्ट किया था । उसी समय सरकार ने भारतीय कंपनियों से एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप बनाने की अपील की थी । जिसका परिणाम ये हुआ कि आज भारत के पास तीन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप हैं । धीरे - धीरे ही सही हम आत्मनिर्भर भारत की तरफ अग्रसर हो रहे हैं । सरकार ने जैसे ही टिक टॉक पर बैन लगाया उसके जैसे कई भारतीय ऐप प्लेस्टर में आ गए । अब प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने फेसबुक और ट्विटर जैसे ऐप बनाने की अपील की है । हो सकता है अगले साल तक हमारे पास अपना फेसबुक और अपना ट्विटर उपयोग के लिए उपलब्ध हो ।