Thursday, August 11, 2022

न्यूज़ अलर्ट
1) श्रीलंका के राष्ट्रपति को स्वयं और परिवार की सुरक्षा का डर, गारंटी स्वरूप सुरक्षित बाहर जाने की रखी शर्त। .... 2) मुंबई में बढ़ते कोरोना केस के बाद सड़कों पर फिर दिखेंगे क्लीन-अप मार्शल?.... 3) पैगंबर साहब पर आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद नूपुर शर्मा की बढ़ती मुश्किलें .... 4) महाराष्ट्र में आ गई कोरोना की चौथी लहर?.... 5) गरवारे शिक्षण संस्थान-'विश्व पर्यावरण दिवस' पर वृक्षारोपण और पोस्टर प्रतियोगिता.... 6) जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों का खूनी खेल। .... 7) “लीलावती हॉस्पिटल में एडमिट एमएनएस अध्यक्ष राज ठाकरे दूसरी बार हुए कोरोना पॉजिटिव, टाली गई सर्जरी”....
जल्द ही बाजार में आ जाएगा शाकाहारी अंडा, मुर्गी के अंडे से भी होगा ज्यादा फायदेमंद
Friday, September 20, 2019 - 11:21:49 AM - By हेल्थ डेस्क

जल्द ही बाजार में आ जाएगा शाकाहारी अंडा, मुर्गी के अंडे से भी होगा ज्यादा फायदेमंद
सांकेतिक चित्र
अंडे को लेकर अक्सर आपने देखा होगा लोगों को बहस करते हुए कि अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी। इस बात लेकर लोगों की तरह-तरह की राय हैं। बहुत सारे लोग अंडे को मांसाहारी मानते हैं और इसे खाने से बचते हैं। ऐसे लोग जो अंडे को मांसाहारी मानकर नहीं खाते उनके लिए एक खुशखबरी है। बाजार में जल्द ही शाकाहारी अंडा आ रहा है, जो मूंग की दाल और सोया से बना है। इसको लेकर वैज्ञानिकों का दावा है कि यह अंडा मुर्गी के अंडे से कहीं ज्यादा फायदेमंद होगा।

इस अंडे में मुर्गी के अंडे जैसी प्राकृतिक गंध, स्वाद और विटामिन्स जैसे पौष्टिक पदार्थ होंगे। खास बात यह है कि यह शाकाहारी अंडा आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा। आईआईटी दिल्ली के छात्रों ने इस अंडे को बनाया है। छात्रों ने शाकाहारी अंडे को बनाने की विधि को पेटेंट के लिए भी भेजा है।

अंडा बनाने वाली टीम के एक सदस्य राहुल दीवान ने बताया कि भारत में बहुत सारे लोग मुर्गी का अंडा खाने से बचते हैं क्योंकि लोग इसे मांसाहारी मानते हैं। राहुल ने बताया कि शाकाहारी अंडा मूंग की दाल और सोया को मिलाकर बनाया गया है। इसमें प्राकृतिक अंडे से ज्यादा पोषक तत्त्व होंगे।

दीवान के बताया कि मुर्गी को कई तरह के इंजेक्शन दिये जाते हैं, जिसका खतरनाक असर अंडों पर पड़ता है। वहीं शाकाहारी अंडे में फूड प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल नहीं किया गया है। यह अंडा सामान्य प्लास्टिक या कांच की बोतल में बाजार में उपलब्ध होगा। साथ ही फ्रिज के तापमान में एक महीने तक इसे सुरक्षित रखा जा सकता है।