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खाने को बनाएं हेल्दी और टेस्टी
Thursday, November 12, 2015 - 5:40:16 PM - By दानिया फ़ातिमा

खाने को बनाएं हेल्दी और टेस्टी
हेल्दी और टेस्टी फ़ूड अपनाएं
अक्सर हम यही सोचते हैं कि या तो खाना हेल्दी हो सकता है या फिर टेस्टी, क्योंकि हेल्दी खाना टेस्टी नहीं लगता और टेस्टी खाना कभी हेल्दी नहीं होता, लेकिन अगर आप थोड़ा स्मार्टली कुकिंग करें, तो खाना हेल्दी भी होगा और टेस्टी भी.



स्पाइस इट अप:

हमारे मसालों में बहुत से गुण होते हैं, जो आपको हेल्दी बनाए रखते हैं. जीरा, धनिया, दालचीनी, हल्दी, हींग न सिर्फ़ खाने का रंग बेहतर करते हैं, बल्कि खाने को स्वादिष्ट व हेल्दी भी बनाते हैं. इनका प्रयोग ज़रूर करें. लहसुन-अदरक को न भूलें: खाने में अदरक-लहसुन का पेस्ट का खाने को स्वादिष्ट बनाता है और इनमें कई तरह की बीमारियों से लड़नेवाले गुण भी होते हैं.







गार्निश ज़रूर करें:

खाने को सजाना बेहद ज़रूरी है, क्योंकि जब तक खाना देखने में अच्छा नहीं लगेगा, आप उसे नहीं खाएंगे. आग गार्निशिंग के लिए सलाद का उपयोग कर सकते हैं, उन्हें अलग-अलग शेप में काटकर खाने को प्रेंज़ेंटेबल बनाएं. सलाद में आप फल व सब्ज़ियोें का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे- टमाटर, ककड़ी, गाजर, मूली के पत्ते, सलाद के पत्ते, पत्तागोभी, बीट आदि. हेल्दी व टेस्टी सलाद: खाने के साथ सलाद भी लें. सलाद की ड्रेसिंग भी हेल्दी हो, काला नमक, काली मिर्च पाउडर, ऑलिव ऑयल, नींबू व संतरे के रस की कुछ बूंदें आपके सलाद को बेहद स्वादिष्ट बना देंगी. दही खाएं: अपने खाने में दही को ज़रूर शामिल करें. इसमें हेल्दी बैक्टीरियाज़ होते हैं, जो आपके पाचन को सही रखते हैं. दही में फ्लैक्ससीड या दालचीनी पाउडर मिलाकर उसे और भी हेल्दी बनाया जा सकता है. पुदीने की चटनी: पुदीने व धनिये की चटनी न सिर्फ़ खाने का स्वाद बढ़ाएगी, बल्कि आपकी पाचन क्रिया को भी ठीक रखेगी.





कुकिंग टिप्स



- खाने में तेल का कम प्रयोग करें. हेल्दी तेल का इस्तेमाल करें.

- नॉन स्टिक बर्तन में तेल कम लगता है, उनका उपयोग करें.





- डीप फ्राई की जगह दूसरा ऑप्शन सोचें. अवन या माइकोवेव में खाना बनाने से तेल के अधिक इस्तेमाल से बचा जा सकता है.

- खाना कम आंच पर और ढक कर पकाएं.

- सूखी सब्ज़ी की बजाय ग्रेवी वाली सब्ज़ी बनाएं, क्योंकि उसमें तेल कम इस्तेमाल होता है.





- सब्ज़ियों को काटने के बाद न धोएं, इससे उसमें मौजूद पानी में घुलनशील विटामिन्स नष्ट हो सकते हैं.

- सब्ज़ियों व फलों को काटने के बाद ज़्यादा देर तक न रखें, क्योंकि उनमें मौजूद विटामिन्स व मिनरल्स का ऑक्सीडेशन होने लगता है और उनका पोषण कम हो जाता है.

- खाने को बार-बार गर्म न करें, उसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं.

- तलने के बाद बचे हुए तेल का ही बार-बार उपयोग करने पर तेल गाढ़ा हो जाता है और उससे कोलेस्ट्रॉल जमने का ख़तरा बढ़ जाता है.

- बिना छाने आटे का उपयोग करें, उसके चोकर में बहुत पोषक तत्व होते हैं.