Sunday, October 20, 2019

न्यूज़ अलर्ट
1) अभिवन बिंद्रा पर भड़कीं मैरी कॉम, कहा- बॉक्सिंग में दखल ना दें.... 2) फेसबुक दुनिया के शीर्ष 10 ब्रैंड से हुआ बाहर, एप्पल पहले स्थान पर.... 3) कमलेश तिवारी के बेटे ने कहा- मुझे किसी पर नहीं विश्वास, हो एनआईए जांच.... 4) तुर्की के PAK समर्थित स्टैंड पर भारत का जवाब, PM मोदी ने रद्द की अपनी यात्रा.... 5) बॉलीवुड के तीनों खान ने दोहराए गांधीजी के विचार, PM मोदी ने शेयर किया वीडियो.... 6) नहीं चला लाल कप्तान का जादू, पहले दिन ही सैफ की फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धड़ाम.... 7) सऊदी अरब: मदीना में भयानक सड़क हादसा, 35 विदेशियों की मौत....
जल्द ही बाजार में आ जाएगा शाकाहारी अंडा, मुर्गी के अंडे से भी होगा ज्यादा फायदेमंद
Friday, September 20, 2019 - 11:21:49 AM - By हेल्थ डेस्क

जल्द ही बाजार में आ जाएगा शाकाहारी अंडा, मुर्गी के अंडे से भी होगा ज्यादा फायदेमंद
सांकेतिक चित्र
अंडे को लेकर अक्सर आपने देखा होगा लोगों को बहस करते हुए कि अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी। इस बात लेकर लोगों की तरह-तरह की राय हैं। बहुत सारे लोग अंडे को मांसाहारी मानते हैं और इसे खाने से बचते हैं। ऐसे लोग जो अंडे को मांसाहारी मानकर नहीं खाते उनके लिए एक खुशखबरी है। बाजार में जल्द ही शाकाहारी अंडा आ रहा है, जो मूंग की दाल और सोया से बना है। इसको लेकर वैज्ञानिकों का दावा है कि यह अंडा मुर्गी के अंडे से कहीं ज्यादा फायदेमंद होगा।

इस अंडे में मुर्गी के अंडे जैसी प्राकृतिक गंध, स्वाद और विटामिन्स जैसे पौष्टिक पदार्थ होंगे। खास बात यह है कि यह शाकाहारी अंडा आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा। आईआईटी दिल्ली के छात्रों ने इस अंडे को बनाया है। छात्रों ने शाकाहारी अंडे को बनाने की विधि को पेटेंट के लिए भी भेजा है।

अंडा बनाने वाली टीम के एक सदस्य राहुल दीवान ने बताया कि भारत में बहुत सारे लोग मुर्गी का अंडा खाने से बचते हैं क्योंकि लोग इसे मांसाहारी मानते हैं। राहुल ने बताया कि शाकाहारी अंडा मूंग की दाल और सोया को मिलाकर बनाया गया है। इसमें प्राकृतिक अंडे से ज्यादा पोषक तत्त्व होंगे।

दीवान के बताया कि मुर्गी को कई तरह के इंजेक्शन दिये जाते हैं, जिसका खतरनाक असर अंडों पर पड़ता है। वहीं शाकाहारी अंडे में फूड प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल नहीं किया गया है। यह अंडा सामान्य प्लास्टिक या कांच की बोतल में बाजार में उपलब्ध होगा। साथ ही फ्रिज के तापमान में एक महीने तक इसे सुरक्षित रखा जा सकता है।