Friday, July 10, 2020

न्यूज़ अलर्ट
1) जियो ने लॉन्च किया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप 'जियो मीट '.... 2) बीएमसी की लापरवाही से जा रही स्वास्थ्यकर्मियों की जान.... 3) मुंबई में सेवानिवृत्ति समारोह संपन्न.... 4) चीन ने की बड़ी हिमाकत , भारत दे रहा उसका जवाब.... 5) अपर्याप्त संख्याबल के कारण सहार पुलिस स्टेशन में लगभग 1870 प्रवासी मजदूरों के आवेदन पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं- विधायक पराग अलवनी.... 6) गृह मंत्रालय ने दी बड़ी छूट, घर जा सकेंगे प्रवासी मजदूर.... 7) ग्रह मंत्रालय ने दी बड़ी छूट, घर जा सकेंगे प्रवासी मजदूर....
चीन ने की बड़ी हिमाकत , भारत दे रहा उसका जवाब
Tuesday, May 26, 2020 12:01:17 PM - By पुरुषोत्तम कनौजिया

लद्दाख फ़ाइल फोटो


मेरी क्लास में एक लड़की पढ़ती थी वो कहा करती थी कि यदि आपसे कोई बड़ी गलती हो जाए तो घर वालों पर नाराज़ हो जाओ और उनसे बात करना बन्द कर दो इस तरह आप उनकी डांट खाने से बच जाओगे और आपकी गलती भी छुप जाएगी । आज चीन ठीक उसी तरह से व्यवहार कर रहा है उसने पहले तो विश्व भर में कोरोना फैलाकर तबाही मचाई और अब पड़ोसी देशों की सीमाओं में घुसपैठ करके दादागिरी दिखा रहा है और जो भी देश उसके खिलाफ जांच की मांग कर रहे हैं उनके ऊपर कार्यवाही करने की धमकी दे रहा है । इस समय भारत और चीन के बीच लद्दाख में दोनों देशों की सेनाएं आमने सामने हैं । कुछ मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक चीन ने लगभग 5000 सैनिकों को सीमा पर तैनात किया है ।उसके जवाब में भारत ने भी अपने सैनिकों की तादाद बढ़ा दी है ।

अब कुछ लोगों का कहना है कि दरअसल इस समय दुनिया कोरोना के फैलाव को लेकर चीन से सवाल कर रही है । उन सवालों से दुनिया का ध्यान भटकाने के लिए वो ऐसा कर रहा है । साथ ही इस समय कई कंपनियां चीन छोड़कर जा रही हैं, वो भारत आना चाहती हैं । चीन भारत में युद्ध जैसी स्थिति उत्पन्न करके कम्पनियों को भारत में आने से रोकना चाहता है । कुछ लोगों का कहना है कि भारत पाकिस्तान से पीओके लेने के लिए कोई बड़ी कार्यवाही करने की सोच रहा है । ऐसे में चीन भारत को ये संदेश दे रहा है कि वो पाकिस्तान के साथ खड़ा है । चीन का कहना है कि भारत उसकी सीमा में सड़क निर्माण कर रहा है जिसे भारत रोंके जो भारत करने को तैयार नहीं है । भारत ने साफ का दिया है कि हम पीछे हटने वाले नहीं है और न ही हम सीमा पर चल रहे निर्माण कार्य को रोकेंगे । अब देखना है आगे क्या होता है ?