Thursday, February 27, 2020

न्यूज़ अलर्ट
1) बीमार पिता से नकार पाकिस्तान का करती जय जयकार.... 2) असम संस्कृति की रक्षा करना सरकार का दायित्व.... 3) गरवारे शिक्षण संस्थान में मनाया गया वसंतोत्सव.... 4) आम नागरिक की मांग निजीकरण करो सरकार .... 5) मनसे के आंदोलन से घबराकर उद्धव ठाकरे ने बुलाई बैठक.... 6) 'मीडिया में विज्ञापन की भूमिका' पर संचार-संवाद का आयोजन.... 7) राष्ट्रीय स्तर पर NRC लाने का अभी तक नहीं हुआ कोई निर्णय - नित्यानंद राय ....
राशिद खान ने रचा इतिहास, सबसे युवा टेस्ट कप्तान बने
Thursday, September 5, 2019 1:41:49 PM - By खेल डेस्क

राशिद खान
विश्व कप में अफगान टीम के निराशजनक प्रदर्शन के बाद राशिद (Rashid Khan) को सभी फॉर्मेट का कप्तान बना दिया गया था. इस स्टार स्पिनर ने 15 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया, जो 2004 में जिम्बाब्वे के तातेंदा ताइबू (Tatenda Taibu) के नाम था.

अफगानिस्तान के स्टार लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) ने क्रिकेट की दुनिया में अपने नाम एक और बड़ा रिकॉर्ड कर लिया है. बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में गुरुवार से शुरू हुए एक मात्र टेस्ट मैच में जैसे ही वह टॉस के लिए मैदान पर आए, उन्होंने इतिहास रच दिया.
क्रिकेट के इतिहास की किताब में उनका नाम सबसे युवा टेस्ट कप्तान के रूप में दर्ज हो गया है. इसी साल इंग्‍लैंड में हुए विश्व कप में अफगान टीम के निराशजनक प्रदर्शन के बाद राशिद (Rashid Khan) को सभी फॉर्मेट का कप्तान बना दिया गया था. इस स्टार स्पिनर ने 15 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया, जो 2004 में जिम्बाब्वे के तातेंदा ताइबू (Tatenda Taibu) के नाम था. ताइबू ने 2004 में हरारे में श्रीलंका के खिलाफ टीम की अगुआई की थी, उस समय ताइबू 20 साल 358 दिन के थे. राशिद (Rashid Khan) ने आठ दिन के अंतर से उनका रिकॉर्ड तोड़ा. राशिद की उम्र अभी 20 साल 350 दिन है.

भारत के पटौदी भी शामिल
सबसे युवा टेस्ट कप्तानों की सूची में राशिद और ताइबू के बाद टाइगर पटौदी, वकार युनूस (Waqar Younis), ग्रैम स्मिथ (Graeme Smith) और शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) का भी नाम शामिल है. भारत के पटौदी ने 21 साल 77 दिन की उम्र में टीम इं‌डिया (Team India) की अगुआई की थी. वही युनूस ने 22 साल 15 दिन, साउथ अफ्रीका के स्मिथ ने 22 साल 82 दिन और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने 22 साल 115 दिन की उम्र में टेस्ट कप्तानी संभाली थी.