Sunday, October 20, 2019

न्यूज़ अलर्ट
1) अभिवन बिंद्रा पर भड़कीं मैरी कॉम, कहा- बॉक्सिंग में दखल ना दें.... 2) फेसबुक दुनिया के शीर्ष 10 ब्रैंड से हुआ बाहर, एप्पल पहले स्थान पर.... 3) कमलेश तिवारी के बेटे ने कहा- मुझे किसी पर नहीं विश्वास, हो एनआईए जांच.... 4) तुर्की के PAK समर्थित स्टैंड पर भारत का जवाब, PM मोदी ने रद्द की अपनी यात्रा.... 5) बॉलीवुड के तीनों खान ने दोहराए गांधीजी के विचार, PM मोदी ने शेयर किया वीडियो.... 6) नहीं चला लाल कप्तान का जादू, पहले दिन ही सैफ की फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धड़ाम.... 7) सऊदी अरब: मदीना में भयानक सड़क हादसा, 35 विदेशियों की मौत....
मोदी के मंच से अमेरिकी नेता ने किया पंडित नेहरू की उपलब्धियों का बखान, ‘हाउडी मोदी’ ताकने लगे आसमान!
Monday, September 23, 2019 - 1:27:47 PM - By न्यूज डेस्क

फोटो:ANI
पीएम नरेंद्र मोदी के मंच से अमेरिकी सीनेटर ने देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की उपलब्धियों का उल्लेख किया। अमेरिकी सीनेटर ने नेहरू के साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का भी जिक्र किया।

अपने नाकामियों को छुपाने के लिए बीजेपी सरकार देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का नाम लेती है। लेकिन देश और दुनिया आधुनिक भारत के निर्माण में उनके योगदान को भलीभांती जानती है। यही वजह के कि दुनिया में कही भी भारत की बात चलती है तो पंडित नेहरू का जिक्र जरूर होता है। अमेरिका के ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला। दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी के मंच से अमेरिकी सीनेटर ने देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की उपलब्धियों का उल्लेख किया। अमेरिकी सीनेटर ने नेहरू के साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का भी जिक्र किया।

यूएस हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव के मैजोरिटी लीडर स्टेनी एच. होएर ने कहा कि अमेरिका की तरह भारत ने अपनी प्राचीन परंपराओं को गांधी के सबक और नेहरू के विजन के जरिए खुद को एक सुरक्षित लोकतंत्र बनाए रखा है। उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसा देश हैं जहां बहुलतावाद और प्रत्येक भारतीय के मानवाधिकार सुरक्षित हैं।

अमेरिकी नेता ने जवाहरलाल नेहरू के भारत की आजादी के समय के मध्य रात्रि के भाषण को भी याद किया। उन्होंने महात्मा गांधी के हर आंख के आंसू पोछने की बात का भी उल्लेख किया। गांधी ने कहा था कि जब तक लोगों की आंख में आंसू हैं और वे दुखी हैं तब तक हमारा काम पूरा नहीं हुआ है।

इससे पहले पत्रकार राजदीप सारदेसाई ने अमेरिका में नेहरू का जिक्र होने को लेकर ट्वीट किया। राजदीप ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘भले ही कुछ भारतीय भूल गए हों लेकिन यह देखकर अच्छा लगा कि अमेरिकी संवैधानिक लोकतंत्र में नेहरू के योगदान को नहीं भूले हैं।”