Monday, June 17, 2024

न्यूज़ अलर्ट
1) अक्षरा और अंशुमान की जोड़ी की पहली फिल्म "ऐसा पति मुझे दे भगवान" का ट्रेलर 14 जून को होगा रिलीज.... 2) द. अफ्रीका के खिलाफ बांग्लादेश की हार, अंपायर के फैसले पर उठे सवाल.... 3) नॉर्वे शतरंज: मैग्नस कार्लसन, जू वेनजुन ने जीते खिताब.... 4) दुनिया में रोनाल्डो जितना खतरनाक कोई खिलाड़ी नहीं : सुनील छेत्री.... 5) यूपी की जनता ने नफरत, हिंसा के खिलाफ वोट दिया - राहुल गांधी.... 6) कांग्रेस की हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव की तैयारी, हर विधानसभा के लिए नियुक्त होगा प्रभारी.... 7) जनता ने भाजपा के सारे नारों की निकाली हवा : अजय राय....
बिकवाली से शेयर बाजार में आया भूचाल, सेंसेक्स ने लगाया 1000 से अधिक अंकों का गोता
Thursday, May 9, 2024 5:04:20 PM - By Business Desk

Symbolic Picture
भारत का घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को भूचाल आ गया. लगातार पिछले तीन दिनों से गिरावट के संकट से जूझ रहा बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 1,062.22 अंक का गोता लगाकर 73,000 के स्तर से नीचे खिसकर 72,404.17 के स्तर पर आ गया. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी सबसे बड़ी 345 अंकों की गिरावट के साथ 21,957.50 अंक पर बंद हुआ. बाजार विशेषज्ञ सेंसेक्स-निफ्टी में आए इस भूचाल के पीछे देश में हो रहे आम चुनावों के बीच विदेशी निवेशकों की बिकवाली को अहम कारण मान रहे हैं. बीएसई इंडेक्स में
निवेशकों के डूब गए 7 लाख करोड़

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, विदेशी निवेशकों की बिकवाली ने भारतीय शेयर बाजार की कमर तोड़कर रख दी है. गुरुवार के कारोबार में दोनों प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स-निफ्टी में दो फीसदी से अधिक की गिरावट देखी गई. शेयर बाजार की इस भारी गिरावट में निवेशकों के करीब 7 लाख करोड़ डूब गए. बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों के कुल बाजार मूल्यांकन 9 मई 2024 को घटकर 393.68 लाख करोड़ रुपये पर आ गया, जो इसके पिछले कारोबारी दिन बुधवार 8 मई को 400.69 लाख करोड़ रुपये था. इस तरह बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार मूल्यांकन 7.01 लाख करोड़ रुपये घटा है.
लाभ में रही टाटा मोटर्स

बाजार में हाहाकार के बीच बीएसई सेंसेक्स के 30 कंपनियों के शेयरों में 5 कंपनियों के शेयर तेजी के साथ बंद हुए. इसमें टाटा मोटर्स के शेयरों में सबसे अधिक 1.86 फीसदी की तेजी देखी गई. इसके बाद महिंद्रा एंड महिंद्रा, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, इंफोसिस और एचसीएल टेक के शेयरों में सबसे अधिक तेजी रही और ये 0.49 फीसदी से लेकर 1.48 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए.

बैंक ऑफ बड़ौदा को बड़ी राहत, बॉब वर्ल्ड से हटाया प्रतिबंध
लार्सन एंड ट्र्रुबो को सबसे अधिक नुकसान

वहीं सेंसेक्स के बाकी 25 कंपनियों के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए. इसमें लर्सन एंड टुब्रो को सबसे अधिक नुकसान हुआ. उसका शेयर 5.56 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ. इसके अलावा, एशियन पेंट्स, जेएसडब्लू स्टील, आईटीसी और बजाज फाइनेंस के शेयर 2.83 फीसदी से लेकर 4.51 फीसदी की गिरावट के साथ लाल निशान में बंद हुए.