Wednesday, March 20, 2019

न्यूज़ अलर्ट
1) 70 गैर सरकारी संगठन हुए एकजुट- चलाएंगे मोदी विरुद्ध कैंपेन .... 2) जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष बने देश के पहले लोकपाल- राष्ट्रपति कोविंद ने लगाई मुहर.... 3) सलमान खान के साथ आलिया भट्ट करेंगी 'इंशाअल्लाह', भंसाली करेंगे डायरेक्ट .... 4) वर्ल्ड कप- भारत-पाकिस्तान मुकाबले पर कोई खतरा नहीं: आईसीसी .... 5) प्रियंका-चंद्रशेखर मुलाक़ात से कांग्रेस ने बदला उत्तरप्रदेश का सियासी गणित- मोदी के खिलाफ आज़ाद लड़ेंगे चुनाव .... 6) मुंबई सीएसटी ब्रिज हादसा- बीएमसी के चार इंजीनियर निलंबित .... 7) भारत की तीसरी सर्जिकल स्ट्राइक, म्यांमार सीमा पर आतंकियों के 12 ठिकाने किए ध्वस्त....
कुछ महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक तथ्य
Tuesday, March 12, 2019 - 10:55:24 AM - By एजेंसी

कुछ महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक तथ्य
प्रतीकात्मक तस्वीर
जो लोग सबसे अच्छी सलाह देते हैं वे आमतौर पर सबसे अधिक समस्या वाले होते हैं
एक व्यक्ति जिस तरह से रेस्तरां के कर्मचारियों के साथ व्यवहार करता है उससे उनके चरित्र के बारे में बहुत कुछ पता चलता है
पुरुष महिलाओं की तुलना में मजेदार नहीं होते हैं: वे सिर्फ अधिक मजाक बनाते हैं, यह ध्यान नहीं रखते हैं कि अन्य लोग उनके हास्य को पसंद करते हैं या नहीं।
सुप्रभात और शुभ रात्रि पाठ संदेश मस्तिष्क के उस हिस्से को सक्रिय करते हैं जो खुशी के लिए जिम्मेदार है।
ऐसे काम करना जो आपको डराते हैं, आपको खुश करेंगे |
बुद्धिमान लोग औसत व्यक्ति की तुलना में कम दोस्त रखते हैं। वह व्यक्ति जितना होशियार होता है, उतना ही चयनात्मक होता है
जो लोग दो भाषाएं बोलते हैं वे अनजाने में अपने व्यक्तित्व को शिफ्ट कर सकते हैं जब वे एक भाषा से दूसरी भाषा में स्विच करते हैं।
लंबे समय तक अकेले रहना आपकी सेहत के लिए उतना ही बुरा है जितना कि एक दिन में 15 सिगरेट पीना।
यात्रा से मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है और इससे व्यक्ति को दिल का दौरा और अवसाद का खतरा भी कम होता है।
जब हम व्यस्त होते हैं तो हमें खुशी महसूस होती है
हम एक बार में केवल 3-4 चीजों को याद कर सकते हैं
मल्टीटास्किंग जैसी कोई चीज नहीं है
जब प्यार में दो लोग तीन मिनट के लिए एक-दूसरे की आंखों में देखते हैं, तो उनकी हृदय गति एक-दूसरे के साथ जुड़ जाती (sync up)है।
हम जो सपने देखते हैं उसका 90% हम भूल जाते हैं।
संगीत सुनना पाचन के लिए अच्छा है।
आपकी नाक 50,000 अलग-अलग scents को याद कर सकती है।
पुरुष प्रति दिन लगभग 12,500 शब्द कहते हैं, महिलाएं 22,000 के आसपास बोलती हैं।
हम अपना 30% समय दिवास्वप्न में व्यतीत करते हैं
आशावादी अधिक समय तक जीवित रहते हैं
हास्य (sense of humor) की एक मजबूत भावना आमतौर पर बुद्धिमत्ता और ईमानदारी से जुड़ी होती है। यही कारण है कि ज्यादातर महिलाएं उन पुरुषों की ओर आकर्षित होती हैं जिनके पास हास्य की मजबूत भावना होती है।
यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से हाथ मिलाते हैं जिसे आप प्यार करते हैं, तो यह शारीरिक दर्द के साथ-साथ तनाव और भय की किसी भी भावना को कम करने में मदद कर सकता है।
यह तय करने में केवल 4 मिनट लगते हैं कि आप किसी को पसंद करते हैं या नहीं।
यह अनुमान लगाया जाता है कि रोमांटिक प्रेम, जो उत्साह, निर्भरता, पसीने से तर हथेलियों, तितलियों और एक जैसे के साथ जुड़ा हुआ है, केवल एक वर्ष तक रहता है। उसके बाद प्रथम वर्ष तथाकथित "प्रतिबद्ध प्रेम" चरण शुरू होता है। संक्रमण नवगठित जोड़ों में ऊंचे न्यूरोट्रोफिन प्रोटीन के स्तर से जुड़ा हुआ है।
यह अनुमान लगाया जाता है कि रोमांटिक प्रेम, जो उत्साह, निर्भरता, पसीने से तर हथेलियों, तितलियों और एक जैसे के साथ जुड़ा हुआ है, केवल एक वर्ष तक रहता है। उसके बाद प्रथम वर्ष तथाकथित "प्रतिबद्ध प्रेम" चरण शुरू होता है। ये संक्रमण (लव संक्रमण ) नवगठित जोड़ों में ऊंचे न्यूरोट्रोफिन प्रोटीन के स्तर से जुड़ा हुआ है।
कुछ व्यक्ति जो दावा करते हैं कि उन्होंने कभी भी रोमांटिक प्रेम को महसूस नहीं किया है, वे हाइपोपिटिटैरिज्म से पीड़ित हैं, यह एक दुर्लभ बीमारी है जो किसी व्यक्ति को प्यार के उत्साह को महसूस करने की अनुमति नहीं देती है।
सगाई के छल्ले अक्सर बाएं हाथ की चौथी उंगली पर पहने जाते हैं क्योंकि प्राचीन यूनानियों ने कहा था कि उस उंगली में वेना एमोरिस, या "प्यार की नस" है, जो सीधे दिल तक चलती है।
शब्द "लव(प्यार ) “ संस्कृत लुभती से है, जिसका अर्थ "इच्छा" है।
दुनिया भर की महिलाओं को महत्वाकांक्षा, शिक्षा, धन, सम्मान, स्थिति, हास्य की भावना के साथ भागीदारों के प्यार में पड़ने की अधिक संभावना है, और जो वे हैं उनकी तुलना में लंबे हैं। महिलाएं विशिष्ट चीकबोन्स और एक मजबूत जबड़े की हड्डी को भी पसंद करती हैं, जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर से जुड़ी होती हैं।