Wednesday, December 19, 2018

न्यूज़ अलर्ट
1) गाँधी जयंती पर 'मारवा' का स्वच्छता अभियान.... 2) मुंबई विद्यापीठ से संबद्ध कॉलेजों में 29 सितम्बर तक प्रवेश.... 3) मुंबई और आसपास के इलाकों में ठंडी हवा के साथ बारिश.... 4) राफेल डील पर एनसीपी बैकफुट पर- सफाई, देते हुए कहा शरद पवार ने मोदी को नहीं दी क्लीन चिट.... 5) सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ- पराक्रम पर्व का पीएम ने किया उद्घाटन.... 6) पेट्रोल डीजल की कीमतों में फिर बड़ी बढ़ोतरी.... 7) सार्क मीटिंग में सुषमा स्वराज ने किया नजरअंदाज तो भड़का पाकिस्‍तान, जताई नाराजगी....
नवाज़ शरीफ़ 'शानदार इंसान' और पाकिस्तानी 'असाधारण'- डोनाल्ड ट्रंप के बदले सुर
Thursday, December 1, 2016 12:34:00 PM - By एजेंसी

डोनाल्ड ट्रम्प ने पाकिस्तान की सभी दिक्कतें दूर करने की मंशा जाहिर की
पाकिस्तान रेडियो, टीवी और अखबारों की रिपोर्ट के हवाले से आ रही ख़बरों के अनुसार पकिस्तान को लेकर अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रुख में महत्वपूर्ण बदलाव आया है.

पकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ के कार्यालय की ओर से जारी वक्तव्य के मुताबिक ट्रंप ने नवाज़ और पकिस्तान की तारीफ़ की है. ट्रम्प ने शरीफ से कहा , ‘आप (शरीफ) एक शानदार इनसान हैं। आप अद्भुत काम कर रहे हैं जो स्पष्ट नजर आ रहा है। मैं जल्द ही आपसे मिलने की आशा कर रहा हूं। आपसे बात करके मुझे ऐसा महसूस हो रहा है जैसे मैं उस व्यक्ति से बात कर रहा हूं जिसे मैं लंबे समय से जानता हूं।’’ वक्तव्य के अनुसार ट्रंप ने कहा कि ‘ढेर सारे अवसरों’ से भरपूर पाकिस्तान एक ‘अद्भुत’ देश है।

खबर है कि डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को वहां की सारी समस्याओं को सुलझाने में अहम भूमिका निभाने का आश्वासन दिया है. पाकिस्तान के अंग्रेजी अखबार डॉन में प्रकाशित खबर के अनुसार, बुधवार को पाकिस्तान को आश्वासन देते हुए अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि हम चाहते हैं कि पाकिस्तान की सभी समस्याओं को सुलझाने में अहम भूमिका निभाएं.

टेलीफोन पर बातचीत के दौरान ट्रंप ने पाकिस्तान प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की तारीफ करते हुए उनसे जल्द ही मिलने की इच्छा व्यक्त की. नवाज शरीफ से आगे की बात करते हुए ट्रंप यह भी कहा कि पाकिस्तान के पास अभी काफी संभावनाएं हैं और वहां के अद्भूत तरीके से काफी बुद्धिमान हैं. टेलीफोन पर अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के साथ हुई बातचीत के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने ट्रंप को अपने यहां आने का निमंत्रण भी दिया, जिसके जवाब में ट्रंप ने कहा कि वे पाकिस्तान का दौरा कर वहां के लोगों से मिलना पसंद करेंगे.

शरीफ के दफ्तर की ओर से जारी बयान में ट्रंप के हवाले से कहा गया, 'अपनी सारी समस्याओं का हल तलाशने के लिए आप मुझसे जिस भी भूमिका की उम्मीद करते हैं, मैं उसके लिए इच्छुक और तैयार हूं. यह एक सम्मान की बात होगी और मैं निजी तौर पर यह करूंगा. आप बेझिझक मुझे किसी भी वक्त फोन कर सकते हैं, 20 जनवरी को जब मैं राष्ट्रपति का पदभार संभालूंगा उससे पहले भी...'

अंग्रेजी अखबार डॉन के अनुसार, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अभी हाल ही में अमेरिका में संपन्न हुए राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को मिली जीत की बधाई देने के लिए फोन किया था. फोन पर बातचीत के दौरान नवनिर्वाचित राष्ट्रपति पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से कहा कि यह उनके लिए सम्मान की बात होगी कि पाकिस्तान उन्हें जीत के लिए सम्मानित करेगा. उन्होंने नवाज शरीफ से कहा है कि वह व्यक्तिगत रूप से उसकी जरूरतों को पूरा करेंगे.

अभी हाल ही में, नवनिर्वाचित अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत-पाकिस्तान के बीच संबंधों को वेरी हॉट टिंडर बॉक्स कहते हुए मध्यस्थता करने की इच्छा जाहिर की थी. वहीं, उन्होंने वर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा प्रशासन के बारे में टिप्पणी करते हुए कहा था कि ओबामा प्रशासन भारत-पाकिस्तान के द्वारा कहे जाने पर केवल हस्तक्षेप करेगा.